सेन्ट एम.पी.वेयर हाउस मालिकों को वेयर हाउस में भंडारित माल की प्रतिभूति के विरुद्ध 
कृषकों/व्यापारियों को ऋण देने हेतु ओव्हरड्राफ्ट सुविधा 

 

CentMP Warehouse Finance:

 

पात्र वेयर हाउस मालिक

1. ऐसे वेयर हाउस मालिक जिनके द्वारा हमारे बैंक से वेयर हाउस निर्माण हेतु ऋण लिया है।
2. वे वेयर हाउस मालिक भी उक्त सुविधा प्राप्त करने हेतु पात्र होंगे जिन्होने अन्य बैंकों से वेयर हाउस निर्माण हेतु ऋण लिया है एवं नियमित रुप से अदा कर दिया है एवं वेयर हाउस पर कोई ऋण बकाया नही है।

पात्र वेयर हाउस
1. संबंधित गोदाम को म0प्र0 वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टीक कारपोरेशन द्वारा लाइसेंस प्रदान किया गया हो।
2. हमारे बैंक से वित्तपोषित वेयर हाउस के मामलें में प्रदत्त ऋण की किश्तें नियमित होना चाहिए।
अधिकतम ऋण राशि

गोदाम की भंडारण क्षमता के अनुसार भंडारित माल के औसत मूल्य का 75% या गोदाम का मूल्य (जिसमें से बैंक ऋण घटाया जावेंगा) एवं अन्य संपार्शिविक प्रतिभूति के मूल्य का 50% या अधिकतम रु. 1.00 करोड इन तीनो में से जो भी कम हो तक ऋण सीमा स्वीकृत की जावेगी।

ऋण सीमा की अवधि
ऋण सीमा 12 माह हेतु स्वीकृत की जायेगी, जिसका नवीनीकरण प्रतिवर्ष करना होगा।
ब्याज दर
प्रधान कार्यालय के परिपत्र के अनुसार
प्रोसेसिंग शुल्क 
प्रोसेसिंग शुल्क 
आहरण सीमा का निर्धारण 
कृषकों/व्यापारियों द्वारा भंडारित माल की रसीदों के विरुद्ध रसीद में वर्णित मूल्य के 70% राशि का आहरण गोदाम मालिक के ऋण खातें को नामें कर अनुमत किया जायेगा। इस हेतु गोदाम मालिक धनादेश के साथ वे गोदाम रसीदे मूल रुप में बैंक को देगा जिसके विरुद्ध उनके द्वारा कृषकों/व्यापारियों को ऋण दिया गया है। उक्त रसीदे कृषकों/व्यापारियों द्वारा गोदाम मालिक के पक्ष में प्लेज की गयी होना चाहिए। उक्त ग्रहणाधिकृत रसीदे गोदाम मालिक द्वारा बैंक को आवेदन के साथ पे्रषित की जायेगी कि उनके द्वारा कृषकों/व्यापारियों को धनादेश में दर्शित राशि के समतुल्य ऋण दिया गया है तथा वे आवश्यक रुप से उक्त रसीदों के विरुद्ध बैंक से आहरित राशि की अदायगी आहरण दिनांक से 9 माह के अंदर कर रसीदे बैंक से वापस ले लेंगे तथा उनके ओ0डी0 खातें में प्रभारित ब्याज की अदायगी प्रतिमाह करेंगे। 
शाखा द्वारा गोदाम को स्वीकृत ओव्हरड्राफ्ट सीमा हेतु आहरण सीमा रजिस्टर बनाया जायेगा, जिसके आधार पर आहरण क्षमता आंकलित की जायेगी। किसी भी परिस्थिति में बैंक को प्रस्तुत रसीदों में वर्णित राशि के 70% राशि से अधिक का आहरण अनुमत नही किया जाएगा।
प्रतिभूति
1. स्वीकृत सीमा से 150: मूल्य की अचल सम्पत्ति भूमि/भवन का बंधक, (जिसमें गोदाम का बंधक भी सम्मिलित है परंतु गोदाम के मूल्य में से बैंक ऋण घटाया जायेगा।) किया जावेगा।
2. इसके अतिरिक्त जिन रसीदों के विरुद्ध गोदाम मालिक द्वारा ऋण अनुमत किया गया है वे रसीदे बैंक के पास तब तक रहेगी जब तक कि उक्त रसीदों के विरुद्ध ऋण राशि गोदाम मालिक द्वारा अदा नही कर दी जाती है।

• Terms and conditions applicable 

• Please contact nearest branch for details