सेन्ट एम.पी. ट्रेड योजना

CentMP Trade Loan:

 

पात्रता
खुदरा व्यापारी/वितरक/कमीशन ऐजेन्ट/आडतिया सहित सभी प्रकार के व्यापारी।
ऋण की मात्रा
अधिकतम रू.100.00 लाख प्रति उधारकर्ता।
ऋण की मात्रा निर्धारणकी पद्वति
कुल बिक्रि पद्वति अनुसार सीमा का निर्धारण करना जैसे पूर्वानुमानित (प्रोजेक्टेड)वार्षिक बिक्री पर 20 प्रतिशत सीमा निर्धारण। ऋण सीमा 12 माहों हेतु होगी और प्रतिवर्ष इसका नवीनीकरण/समीक्षा की जायेगी। 
सीमा का प्रकार
ओव्हर ड्राफट सुविधा
प्रतिभूति
ऋणकर्ता (संयुक्त स्वामियों सहित) अर्थात स्वयं रह रहे अथवा खाली हो के भार रहित आवासीय मकान/फलेट/वाणिज्यक/ओ़द्योगिक डायव्हरटेड भूखंड(जिसकी चतुर्सीमा स्पष्ट चिन्हांकित हो एवं आसानी से पहचान योग्य हों) समपत्ती का सामयिक बंधक। समपत्ती का मूल्य ऋण राशि के 150 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिये। पति,पत्नि/रिश्तेदार को सह ऋणी अथवा गारंटर बनाते हुऐ उनके नाम की अचल समपत्ती एवं/अथवा निम्न के रूप में तरल प्रतिभूति को भी जमानत के रूप में लिया जा सकता है। 
1. एनएससी/सरकारी बान्ड (शेयर्स को छोडकर) ऋण राशि के 133 प्रतिशत सीमा के बराबर ।
2. बैंक की मियादी जमा/जीवन बीमा पालिसी का अभ्र्यपण मूल्य ऋण राशि की 112 प्रतिशत सीमा के बराबर हो।
जहां कही पर ऋण सीमा का उपयोंग सयुक्त मालिकों के द्वारा किया जा रहा है वहां पर समपत्ती के सामयिक बंधक के अतिरिक्त अन्य संयुक्त मालिको ंकी गारंटी भी प्राप्त की जाय। 
समपत्ती की सुरक्षा के रूप में स्वीकार करने के मामले में निम्न अतिरिक्त सावधानियां बरतनी होगी-
अ).स्पष्ट एवं बाजार योग्य हक - बैंक के पेनल अधिवक्ता से विधिक जांच रिपोर्ट प्राप्त की जाय। पेनल अधिवक्ता से विधिक जांच रिपार्ट प्राप्त करने संबंधी समस्त कार्यवाही शाखा द्वारा सीधे ही की जाय एवं ऋणी को अधिवक्ता से मिलने का परामर्श नहीं दिया जाय। विधिक जांच रिपोर्ट की फीस ऋणी से पहले ही प्राप्त कर ली जाय। अचल सम्पत्ती का शाखा द्वारा भौतिक निरिक्षण किया जाना अनिवार्य है। समपत्ती का स्पष्ट रूप से सीमांकन किया जाय पडौस के घरों से जांच की जाय। इसके अतिरिक्त दूरस्थ स्थान/क्षेत्र जंहां पर सम्पत्ती तक पहुच सुनिश्चित नहीं की गयी है एवं सम्पत्ती के मालिक का समपत्ती से नगण्य लगाव है अथवा जहां पर समपत्ती का स्थानांतरण कठिनाईयुक्त है ऐसी सम्पत्ती को बंधक रखने हेतु स्वीकार्य नही किया जाय। 
ब). मूल्यांकन - अचल सम्पत्ती का मूल्याकन अधिकृत मूल्यांकन कर्ता से ही कराया जाय। जिस स्थान पर समपत्ती है उस स्थान पर प्रचलित बाजार दर से मूल्यांकन की जांच की जाय। इस उद्वेश्य के लिये सरकारी विभागों/नगर पालिका अधिकारी के अभिलेखों का संदर्भ लिया जा सकता है मूल्यांकन रिपोर्ट में वर्तमान बाजार मूल्य पुर्नबिक्री कीमत (रीसेलवेल्यु) आपात बिक्री मूल्य (Forced Sale Value) को घ्यान में रखते हुऐ समपत्ती का मूल्यांकन किया जाय। 
स. ऋण सीमा प्राप्त करने के पश्चात यदि समपत्ती को किराये पर देना हो तो बैंक की अनुमति लेनी आवश्यक होगी। स्वीकृति प्राधिकारी केवल तभी अनुमति देगा जब प्रस्तावित पट्टा क्षेत्र प्रतिष्ठित संस्था के पक्ष में होगा ओर पट्टा किराया/मासिक किराये को बैंक के पक्ष में सुपुर्द किया जायेगा। अन्यथा ऋण सीमा को निरस्त कर दिया जायेगा और समपत्ती को किराये पर देने से पहले राशि को चुकाना होगा।
द. डायव्हरटेड भुंखंड के साम्यिक बंधक की स्थिति में भुखंड की योग्यता भलीभाती सुनिश्चित की जाए।
बीमा

1. ऋणकर्ता द्वारा अग्नि,दंगो,के लिये बीमा किया जायेगा और जहां कहीं भी आवश्यक हो ऐसे अन्य उचित खतरों के विरूद्व जैसे भूकम्प,बाढ,बिजली,आदि के लिये बैंक के सामान्य खंडों सहित सम्पत्ती के पूर्ण मूल्य का बीमा किया जायेगा।
2. व्यवसाय में रहने वाले स्टाक का पूर्ण मूल्य के लिये बीमा किया जायेगा।

आवश्यक विवरण

1.आवेदन फार्म
2.ऋण सीमा यदि रू.10.00 लाख से कम है तब आवेदन कर्ता द्वारा वित्तीय विवरणियां प्राप्त की जाय एवं रू.10.00लाख एवं उससे अधिक होने पर वित्तीय विवरणी सनदीलेखाकार द्वारा सत्यापित प्राप्त की जाय।
3. विक्रय कर की प्रतियां/वेट पंजीकरण
4. विक्रय कर की प्रतियां/वेट विवरणियां (पिछले चार तिमाही के मूल्यांकन आदेश)
5. प्रतिभूति के रूप में प्रस्तुत की गयी समपत्ती सबंधी समस्त दस्तावेज सर्च,मूल्यांकन रिपोर्ट, आदि।
6. पिछले तीन वर्षो की आयकर विवरणियां।

विविध
1. ऋण सीमा की समीक्षा/ नवीनीकरण प्रतिवर्ष किया जाय।
2. ऋणी अनिवार्यतः हमारे बैंक के माध्यम से ही खाते से ही लेन देन करें।
3. खाते में परिचालन की निगरानी सतत आधार पर की जाय। मासिक रूप से अनुमानित लेनदेन खाते के परिचालन में द्विष्टगत हो। . 
 

         Terms and conditions applicable

         Please contact nearest branch for details

      ब्याज दर के लिए ब्याज दर लिंक क्लिक करें

      प्रक्रिया शुल्क के लिए सेवा प्रभार लिंक क्लिक कर